Healthy Diet चाहिए तो भिगोकर खाएं सूखे मेवे (Nuts)

मेवे (Nuts) हमारी सेहत (Health) के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है। लेकिन अगर हम इन्हें भिगोकर खाते हैं तो इससे शरीर में कई ज्यादा गुणा फायदा मिलता है। भीगे हुए Nuts में मौजूद प्राकृतिक एंजाइम सक्रिय (Active) हो जाते हैं। इसके अलावा इसके और भी बहुत से फायदें होते हैं।

भिगोकर मेवे खाने से आपके सेहत को होने वाले फायदे

पोषण तत्वों (Nutrition) का बेहतर अवशोषण (Absorption)

मेवों (Nuts) को भिगोने से ‘फाइटिक एसिड’ (Phytic Acid) का स्तर कम हो जाता है। यह एसिड कैल्शियम (Calcium), जिंक (Zink), आयरन (Iron) जैसे खनिजों के अवशोषण में बाधा डालता है। भीगे Nuts से शरीर (Body) खनिजों को अच्छे से Absorption कर लेता है।

पाचन में आसानी (Improved Digestion)

कच्चे मेवे खाने के बाद अक्सर पेट में भारीपन या गैस की समस्या हो सकती है। भीगे मेवों को पचाना ज़्यादा आसान होता है। भिगोने से मेवों में मौजूद एंजाइम सक्रिय हो जाते हैं, जिससे पाचन क्रिया बेहतर होती है।

विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट की उपलब्धता (Increased Nutrient Availability)

भीगे मेवों में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन ई, फ्लेवेनॉइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स भी अधिक मात्रा में मिलते हैं। ये बीमारियों से लड़ने और शरीर के कार्यों को सुचारु रखने में अहम भूमिका निभाते हैं।

स्वाद और बनावट में बदलाव (Enhanced Flavour and Texture)

भीगे मेवे अकसर कच्चे मेवों के मुकाबले अधिक नरम और हल्के स्वाद वाले होते हैं। इसलिए जिन्हें कच्चे मेवे चबाने में दिक्कत होती है, वे भीगे हुए मेवों का आसानी से आनंद ले सकते हैं।

आंतों के लिए फायदेमंद (Supports Gut Health)

भीगे मेवे पाचन के लिए बेहतर होते हैं और इनसे मिलने वाले पोषक तत्व आंतों में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया को पोषण देते हैं। इससे आंतों का स्वास्थ्य बेहतर रहता है, जिसका असर पूरे शरीर के स्वास्थ्य पर पड़ता है।

निष्कर्ष (Conclusion):
भीगे मेवे सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद हैं। भीगे मेवों को अपने आहार (Diet) में शामिल कर आप पोषण (Nutrition) को बेहतर बना सकते हैं, पाचन ठीक रख सकते हैं और पूरे स्वास्थ्य (Health). तो अगली बार मेवे (Nuts) खाने से पहले उन्हें भिगोना बिल्कुल ना भूलें।

टिप्पणी करे

Healthy Podcast

हेल्दी पॉडकास्ट (Healthy Podcast ) आधिकारिक वेबसाइट के साथ एक स्वस्थ एवं खुशहाल यात्रा शुरू करें, जो स्वास्थ्य, फिटनेस और खुशी के लिए आपका अंतिम गंतव्य है।

WordPress.com पर ब्लॉग.