जंक फूड (Junk Food) बंद करने के 9 आसान तरीके

9-tips-to-stop-junk-food

अक्सर आपने सुना होगा की जंक फूड (Junk Food) खाना आपके शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। लेकिन फिर भी हम बड़े आराम से बिना हैल्थ की परवाह किये जंक फूड़ (Junk Food) खाते रहते हैं इसका मुख्य कारण है स्वाद। हम लोग अक्सर स्वाद के लिए अपनी हैल्थ को भूल जाते हैं। लेकिन जंक फूड में ऐसा क्या है जिससे की वह बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होता है। जंक फूड अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक शब्द है, जिसमें फास्ट फूड, सोडा, कैंडी, कुकीज़ और नमकीन स्नैक फूड शामिल हैं। ये खाद्य पदार्थ कई लोगों के आहार का एक बड़ा हिस्सा बनाते हैं।

हालांकि, समय-समय पर अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों का आनंद लेने में कुछ भी गलत नहीं है, नियमित रूप से जंक फूड का सेवन आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है।

9 Tips to Stop Eating Junk Food in Hindi

यदि आप वर्तमान में जंक फूड की मात्रा को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यहां कुछ प्रभावी तरीके दिए गए हैं:

  1. घर का बना हुआ खाना खाए (Cook More Meals at Home):
    यह जंक फूड को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। अक्सर लोग सुविधाजनक खाद्य पदार्थों का चयन करते हैं जब उनके पास कोई अन्य भोजन या नाश्ता विकल्प नहीं होता है।
    घर पर अधिक खाना पकाने से सुविधाजनक खाद्य पदार्थों पर आपकी निर्भरता कम हो सकती है और यह सुनिश्चित हो सकता है कि आपके पास हमेशा स्वस्थ भोजन या नाश्ता उपलब्ध हो।
  2. अधिक प्रोटीन खाएं( Eat More Protein): प्रोटीन सबसे अधिक तृप्ति देने वाला पोषक तत्व है। अध्ययनों से पता चलता है कि प्रोटीन का सेवन बढ़ाना स्नैकिंग को कम करने और अधिक खाने से रोकने का एक प्रभावी तरीका है।
  3. अपने शरीर को नियमित रूप से ऊर्जा दे (Give Energyy Your Body Regularly):
    अपने शरीर को कैलोरी से वंचित करना या अपने भोजन के सेवन पर अत्यधिक प्रतिबंध लगाना वजन घटाने या जंक फूड के सेवन को रोकने का एक प्रभावी तरीका नहीं है।
    नियमित, पोषक तत्वों से भरपूर, प्रोटीन से भरपूर भोजन और स्नैक्स वाली भोजन योजना का पालन करने से आपको स्वस्थ कैलोरी सेवन बनाए रखने और जंक फूड की लालसा को कम करने में मदद मिल सकती है।
  4. अधिक पेट भरने वाला भोजन करें( Eat More Filling Foods):
    अधिकांश जंक फूड कैलोरी में उच्च होते हैं फिर भी फाइबर, प्रोटीन और स्वस्थ वसा जैसे संतृप्त पोषक तत्व कम होते हैं।
    उच्च-प्रोटीन, उच्च-फाइबर नाश्ता, जैसे अंडे के टुकड़े और बिना चीनी वाली कॉफी के साथ फल का चयन करने से आपको खाने के बाद बहुत अधिक पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद मिलेगी।
  5. पर्याप्त नींद लें( Get Enough Sleep):
    नींद स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, और आपके शरीर को गुणवत्तापूर्ण नींद से वंचित करने से आपके भोजन विकल्पों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और जंक फूड की आपकी इच्छा बढ़ सकती है।
  6. अपना तनाव प्रबंधित करें( Manage Your Stress):
    तनाव आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है और यहां तक ​​कि आपके भोजन विकल्पों को भी प्रभावित कर सकता है।
    स्वस्थ तनाव प्रबंधन प्रथाओं को विकसित करने से आपको जंक फूड के सेवन में कटौती करने में मदद मिल सकती है।
  7. अपनी पेंट्री की ओवरहालिंग पर विचार करें(Consider Overhauling Your Pantry):
    यदि आपकी रसोई जंक फूड से भरी हुई है, तो आप अधिक पौष्टिक विकल्पों के लिए अल्ट्रा-प्रसंस्कृत उत्पादों को बदलने पर विचार कर सकते हैं।
  8. प्रतिबंधात्मक आहार शुरू न करें (Don’t Start Restrictive Diets):
    अनावश्यक रूप से प्रतिबंधात्मक आहार का पालन करना समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है और भोजन के साथ आपके रिश्ते पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
  9. नियमित रूप से किराने की खरीदारी करें (Grocery Shop Regularly ):
    हमेशा रसोई में फ्रेस सब्जियां और फल लेकर आएं। इससे अच्छी तरह से रसोईघर होने से आपके लिए घर पर अधिक भोजन तैयार करना आसान हो जाता है और आपको कम जंक फूड कम खाने में आसानी होती है। क्योंकि जब आपके सामने केवल हैल्थी फूड खाने के ऑप्शन होंगे तो आप वही खाने को मजबूर होंगे। इसके लिए आपकी खरीदारी की जो भी लिस्ट है ध्यान रहें उसमें केवल स्वादिष्ट और पौष्टिक आहार ही शामिल होने चाहिए। जैसे, ताजे फल और सब्जियां , नट (Nuts), बीज (Seeds), सूखे बीन्स , प्रोटीन आदि।

निष्कर्ष (Comclusion) – आज की जीवनशैली में जंक फूड (Junk Food) एक अहम हिस्सा बनता जा रहा है। क्योंकि यह जल्दी बनता है और स्वादिष्ट होता है इसकी वजह से लोग इसे आसानी से अपने आहार में शामिल कर रहे हैं। लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपकी हैल्थ पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है। इसका सेवन जितना कम हो उतना ही अच्छा है। जैसा की ऊपर आर्टिकल में बताया है आप इन तरीकों से जंक फूड (Junk Food) खाने की आदत को कम कर सकते हैं और हैल्थी आहार को अपने मील में शामिल कर सकते हैं।

टिप्पणी करे

Healthy Podcast

हेल्दी पॉडकास्ट (Healthy Podcast ) आधिकारिक वेबसाइट के साथ एक स्वस्थ एवं खुशहाल यात्रा शुरू करें, जो स्वास्थ्य, फिटनेस और खुशी के लिए आपका अंतिम गंतव्य है।

WordPress.com पर ब्लॉग.